Sewadar Chowkidar Vacancy: 8वीं पास युवाओं के लिए निकली नई भर्ती, ऐसे करें आवेदन

जी हाँ दोस्तों! सबऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड ने 8 वीं पास विद्यार्थियों के लिए नई भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक विद्यार्थी 26 अगस्त 2024 से इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। यदि आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस भर्ती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा नीचे लेख में दी गई है, अतः हमारे आज के इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

सेवादार चौकीदार भर्ती

पंजाब के सबऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड ने 8 वीं पास विद्यार्थियों के लिए सेवादार व चौकीदार के पदों पर भर्ती की घोषणा कर इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। पीएसएसएसबी द्वारा की गई अधिसूचना के अनुसार विभाग ने सेवादार व चौकीदार के 172 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए है जिसमें आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। इस भर्ती में पुरुष व महिलायें दोनों ही आवेदन कर सकते है तथा 26 अगस्त से इसके लिए फॉर्म जमा करवा सकते है।

विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आप सभी विद्यार्थी इस भर्ती में 24 सितंबर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती की अधिक जानकारी जैसे की निर्धारित आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यताएं आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, आदि की जानकारी नीचे दी गई है।

आयु सीमा

विभाग द्वारा इस भर्ती में आवेदन कर लिए आयु सीमा 16 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक निर्धारित की गई है। यदि आपकी भी आयु 16 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य है तो आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। इस आयु सिमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जायेगी। इसके साथ ही इस भर्ती में निर्धारित आयु सीमा में विशेष वर्गी को सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर आयु सिमा में छूट भी प्रदान की जायेगी।

राजस्थान में नई भर्तियाँ जारी, New Vacancy in Rajasthan 2024 ऑनलाइन आवेदन शुरू।

निर्धारित आवेदन शुल्क

विभाग द्वारा जारी की गई इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1,000/- रुपए व अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ईडब्ल्यूएस श्रेणी केउम्मी द्वारों को 250/- रुपए का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क के भुगतान का माध्यम ऑनलाइन है इसके अलावा अन्य माध्यम से आवेदन शुल्क जमा नहीं किया जायेगा।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यताएं व चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए शैकसनिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 8वीं पास रखी गई है। यदि अप भी 8वीं पास है तो इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में आवेदकों का चयन पहले लिखित परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। यदि आप इस लिखित परीक्षा में पास होते है तो इसके बाद मेडिकल व फिर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के आधार पर आपका चयन किया जायेगा।

आवेदन प्रक्रिया

सबऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड द्वारा सेवादार व चौकीदार के पदों पर जारी की गई इस भर्ती में आपऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है। आप सबऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती में आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको अप्लाई के ऑप्शन को चुनना है।

आपके सामने इस भर्ती का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा। इस आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी जैसे की आपका नाम, शैक्षणिक योग्यता, एड्रैस आदि की जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें। सभी जानकारी सही-सही दर्ज करने के बाद इस भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेजों को स्केन करके अपलोड करें। आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने के बाद सबमिट करें तथा आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

आवेदन शुल्क जमा करने के बाद इस आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करें तथा इसका प्रिन्ट आउट निकाल कर रख लें। इस प्रक्रिया द्वारा आप बहुत ही आसानी से इस भर्ती में आवेदन कर सकते है।

चौकीदार भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि कब है?

सबऑर्डिनेट सर्विस सलेक्शन बोर्ड द्वारा सेवादार व चौकीदार के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 24 सितंबर निर्धारित की गई है।

हेलो दोस्तों मेरा नाम नरेंद्र है। मुझे विभिन्न परीक्षाओं तथा भारत व राज्य सरकारों द्वारा क्रियान्वित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी सरल भाषा मे लिखना पसन्द है। में सम्बन्धित योजना की जानकारी ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर लेख लिखता हूँ। मेरे द्वारा लिखा गया लेख पसन्द आने पर आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment